PAN कार्ड की उपयोगिता और अहमियत

 

blog 17oct main

PAN कार्ड आज एक बेहद ज़रूरी और अहम दस्तावेज़ बन गया है जिसकी ज़रूरत तकरीबन हर जगह लगती है. इसकी ज़रूरत को देखते हुए Pay1 ने  PAN कार्ड सर्विस शुरू की है. इस सर्विस के द्वारा अब Pay1 रीटेलर्स ग्राहकों को PAN कार्ड बनाने मे उनकी मदद कर सकते हैं और हर कार्ड पर एक अच्छी ख़ासी फीस कमा सकते हैं. इससे दुकानदारों की आमदनी मे काफ़ी बढ़ोत्तरी होगी.

भारत सरकार ने सन 1964 मे PAN कार्ड की शुरुआत की थी जिसके द्वारा नागरिकों के आर्थिक लेनदेन, आय और टैक्स  ट्रांसजेक्शन्स की निगरानी और गणना हो सके. 55 साल बाद भी इसका शुरुआती उद्देश्य आज भी बरकरार है बल्कि आज PAN कार्ड की उपयोगिता और बढ़ गयी है. अब PAN कार्ड की ज़रूरत टैक्स  रिटर्न्स भरने, बैंक खाता खुलवाने और लोन लेने जैसे कार्यो मे पड़ती है. कई चीज़ों के बारे मे तो आमजन अभी भी जागरूक नही है.

blog 17oct – infographic

  1. वाहन-गाड़ियों की खरीद – अगर कोई व्यक्ति चार पहिया वाहन खरीदना चाहता है तो इसके लिए उसे PAN कार्ड की ज़रूरत पड़ेगी.
  2. ज्वेलरी- गहनों की खरीद – दो लाख से ज़्यादा ज्वेलरी- गहनों की खरीद पर PAN कार्ड नंबर देना पड़ेगा.
  3. निवेश – विभिन्न प्रकार के म्यूचुयल फंड, बॉन्ड, सिक्योरिटीज आदि जिनकी निवेश राशि 50000 रू से ज़्यादा है तो इसमे PAN कार्ड जमा करना बेहद ज़रूरी होगा.
  4. पहचान का प्रमाण – काफ़ी जगह PAN कार्ड को पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर स्वीकार किया जाता है. ड्राइविंग लाइसेन्स और पासपोर्ट बनवाने मे PAN कार्ड आयु प्रमाण पत्र के तौर पर दिया जा सकता है.
  5. करेन्सी एक्सचेंज – किसी भी विदेशी करेन्सी के इंडियन करेन्सी के साथ एक्सचेंज के लिए PAN कार्ड ज़रूरी है.
  6. संपत्ति की खरीद – बिक्री पर – संपत्ति की खरीद बिक्री पर PAN कार्ड की ज़रूरत पड़ेगी.
  7. फिक्स्ड एवं कैश डिपोजिट – किसी भी प्रकार के कैश डिपोजिट जिनकी निवेश राशि 50000 रू या उससे ज़्यादा है तो PAN कार्ड की कॉपी देनी पड़ेगी.
  8. इंश्योरेन्स प्रीमियम के लिए – इंश्योरेन्स प्रीमियम की भुगतान राशि अगर 50000 रू से ज़्यादा है तो वहाँ पर PAN कार्ड विवरण देना होता है.

PAN कार्ड के कई कारोबारी और व्यक्तिगत फ़ायदे हैं पर अभी भी बहुत सारे भारतीय इसके फ़ायदों  से दूर् है क्योंकि उन्हे PAN कार्ड की पूरी तरह से जानकारी नही है. PAN कार्ड सर्विस लाने का हमारा प्राथमिक उद्देश्य लोगों को जागरूक करना और उनकी जानकारी बढ़ाना है ताकि आमजन ज़्यादा लाभ ले सकें. Pay1 रीटेलर को भी इस सर्विस का बेहद फ़ायदा मिलेगा. यह सिर्फ़ एक सर्विस नही है बल्कि रीटेलर्स की आमदनी बढ़ाने का एक अच्छा माध्यम है. PAN कार्ड सर्विस के द्वारा रीटेलर अपने ग्राहकों के PAN कार्ड बनाने मे उनकी मदद कर सकते हैं और उनकी ओर से PAN कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.